हिंदी लोकभारती कक्षा - नौवीं
भाषा
अध्ययन - व्याकरण विभाग
(16 अंक)
प्र. 4 ) सूचना के अनुसार कृतियाँ कीजिए।
1.
(i) अधोरेखांकित शब्द का भेद पहचानिए – (1)
तुमने
इतवार को छुट्टी मनाई है।
(ii) निम्नलिखित शब्द का सार्थक वाक्य में प्रयोग
कीजिए। (1)
किताबें
2
. (i) अधोरेखांकित अव्यय का भेद पहचानिए - (1)
अच्छा!
तो ये बात है।
(ii) निम्नलिखित अव्यय का सार्थक वाक्य में प्रयोग
कीजिए। (1)
इसलिए
3.
सूचना के अनुसार काल परिवर्तन
कीजिए। (2)
वाक्य
– डॉक्टर सडन रोग का अध्ययन करते है।
सामान्य भूतकाल
- ………………………………………………………
अपूर्ण वर्तमानकाल
- …………………………………………………….
4.
कोष्टक में दिए गए शब्दों की
संधि तथा विग्रह कर उनका प्रकार पहचानिए। (2)
शब्द
|
विग्रह
|
संधि
|
प्रकार
|
सूर्योदय
|
सूर्य
+ उदय
|
अ
+ उ
|
स्वर
संधि
|
वाग्बाण
|
वाक्
+ बाण
|
…………..
|
…………..
|
निष्कपट
|
…………..
|
:
का ष्
|
…………..
|
5.
अर्थ की दृष्टि से वाक्य पहचानिए। (2)
(i)
क्या कह रही हो जूलिया?
(ii)
कबीर स्वभाव के फक्कड थे।
6.
(i) निम्नलिखित मुहावरों का अर्थ लिखकर उनका सार्थक वाक्य में प्रयोग
कीजिए| (1)
दाल न गलना
(iii)
अधोरेखांकित वाक्यांश के लिए
उचित मुहावरे का चयन कर वाक्य फिर से लिखिए। (1)
(ठग लेना,
सबक सिखाना)
पुलिस
ने गुनहगारों को दंडित किया।
7.
निम्नलिखित वाक्य शुद्ध करके लिखिए। (1)
किताबें गिरने,
उठाने की बहाने रिश्तें बनते थी।
8.
प्रधान तथा सहायक क्रिया छाँटकर
लिखिए। (1)
उसने अपना
काम पूरा कर लिया।
9.
प्रेरणार्थक क्रिया का प्रथम
तथा द्वितीय प्रेरणार्थक रूप लिखिए। (1)
घुमना
10. अधोरेखांकित
कारक का भेद पहचानकर लिखिए। (1)
मारिया ने
वान्या के जूते चुरा लिए।
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